भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान ग्राम पंचायत बेगपुर में सरकार की योजनाओं की दी गई जानकारी।

 भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  नेतृत्व वाले विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान ग्राम पंचायत बेगपुर में सरकार की योजनाओं की दी गई जानकारी। 


उप संपादक/आलोक त्रिपाठी की खास रिपोर्ट।



उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर/ जिले में चुनार तहसील के विकासखंड नारायनपुर अंतर्गत बेगपुर ग्राम पंचायत मे योजनाओं के संतृप्तिकरण के लिए जागरूकता बढ़ाने हेतु विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत ग्राम पंचायत बेगपुर में आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, प्रमाण पत्र आदि का वितरण किया गया। इसी क्रम मे लगाए गए स्टालों का अवलोकन जनप्रतिनिधियों ने किया। तथा योजनाओं का लाभ प्राप्त करने वाले पात्र व्यक्तियों को स्वीकृति पत्र, आयुष्मान गोल्डन कार्ड वितरण तथा उपस्थित जनमानस को लाभप्रद योजनाओं की जानकारी दी गई। ग्राम पंचायत के लोगों को एलईडी बैंन के माध्यम से जन जागरूकता का कार्यक्रम कराया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों को योजनाओं की जानकारी देने एवं पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ देने के लिए विभिन्न विभागों के स्टाल लगाए गए विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य यह है कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित जल कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों को सरकार की संचालित योजनाओं से जोड़ना और उसे उससे लाभान्वित करना है । इस क्रम में लाभार्थियों को मौके पर ही विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। इस दौरान पूर्व में लाभ प्राप्त किए लाभार्थियों के जीवन स्तर में कितना सुधार आया इस संबंध में उनके अनुभव भी साझा किए गए। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से लाभार्थियों के जीवन स्तर में कितना सुधार हुआ क्रम में उनके अनुभव को भी उपस्थित लोगों ने सुना और सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जनमानस को जानकारी दी गई। विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव का सफल प्रदर्शन किया गया। इस अवसर  पर नोडल शिवनारायण चौरसिया, प्रधान समीना, डॉ अब्दुल रशीद, पूर्व प्रिंसिपल फखरुद्दीन अंसारी, कमरुद्दीन अंसारी, बदरुद्दीन अंसारी, प्रधान पति वसीम अंसारी, पूर्व प्रधान शिव मूरत मौर्य, अनिल सिंह पटेल प्रदेश उपाध्यक्ष अपना दल, धनंजय सिंह विधानसभा अध्यक्ष अपना दल यश, केदार विश्वकर्मा, सोनू मौर्य, पंचायत सहायक खुर्शीद आलम, सचिन श्वेता, सुरेंद्र , आरबीआई, आपूर्ति विभाग संतोष, कृष्ण उज्जवला, नीलम स्वास्थ्य विभाग राजेश कुमार, पशुपालन विभाग राजलक्ष्मी, आंगनवाड़ी मनीष कृषि विभाग, खिरौड़ी प्रधान अशोक प्रजापति, पप्पू पटेल जनप्रतिनिधि, सुरेश, नरेंद्र मास्टर, सुषमा शर्मा, प्रधान, जय सिंह बरीजीवनपुर, समूह सखी माला प्रजापति इत्यादि बहुत से लोग उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments