जिलाधिकारी चंदौली के नेतृत्व में एफ .पी.ओ .की एक दिवसीय जनपद स्तरीय कार्यशाला हुई संपन्न।

 जिलाधिकारी चंदौली के नेतृत्व में एफ .पी.ओ .की एक दिवसीय जनपद स्तरीय कार्यशाला हुई संपन्न।



वाराणसी मंडल/मदन मोहन की खास रिपोर्ट 



चंदौली/ जिलाधिकारी चंदौली नेत्तृत्व में अलीनगर स्थित बडौदा यू पी बैंक क्षेत्रीय कार्यालय के सभागार में  नाबार्ड के तत्वधान में एफपीओ की कार्यशाला संपन्न की गई । किसान उत्पादक संघों की महत्ता पर बल देते हुए जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे ने एफपीओ की उपयोगिता, किसानों के आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान में एफपीओ की भूमिका पर चर्चा की गई तथा।उपस्थित सहभागियों को अवगत कराते हुए एफपीओ का भविष्य अति उज्जवल होने का विश्वास भी  दिलाया। 


जिलाधिकारी ने एफपीओ गठन मे विधिसम्मत नियामक बिन्दुओं की अनुपलना पर विशेष बल दिया। जिलाधिकारी ने जनपद में सक्रीय 22 एफपीओ के सदस्यों को उनके उत्पादन के बिक्री हेतु सही मार्केटिंग हेतु दिशा निर्देश दिया। साथ ही एफपीओ के टर्नओवर को बढ़ाने के लिए उत्पादित वस्तुओं की प्रोसेसिंग एवं बैंक लिंकेज हेतु मार्गदर्शन किया|

जिलाधिकारी महोदय ने एफपीओ और बैंक के बीच ऋण से सम्बंधित दस्तावेजो के सरलीकरण करने के लिए भी सुझाव दिया। इसके उपरांत SBI के District Co-ordinator, LDM, UBI, RM  BUPB को भी सुझाव दिया कि समय-समय पर अपने ब्रांच मेनेजर की मीटिंग्स करते हुए इस क्षेत्र के तथ्यों से अवगत करें। इसके अतिरिक्त उन्होंने विभिन्न सरकारी योजनाओ में एफपीओ के कन्वर्शन पर विशेष बल दिया तथा एफपीओ डायरेक्टर को इस क्षेत्र में बेहतर कार्य किये जाने से उनके भविष्य में देश के बड़े उद्योगपतियों में आने की संभावनाओ से हौसला बढ़ाया।   


कार्यक्रम में तनुज कुमार सेन, जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड ने कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य वर्णित करते हुए एफपीओ के संबंध में व्याप्त भ्रांतियों को इस कार्यशाला के माध्यम से दूर करने का आश्वासन दिया। 


बडौदा यू पी बैंक चंदौली क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री पी के सिंह ने बैंक की तरफ से आश्वस्त किया की एफपीओ को बैंक की शाखाओं से  पूर्ण सहयोग मिलेगा। कार्यक्रम मे प्रशिक्षण देने हेतु पधारे कंपनी सेक्रेटरी सुमित सिंह ने उपस्थित सहभागियों से एफपीओ पर विस्तार से चर्चा की। 


कार्यक्रम में अग्रणी जिला प्रबंधक, यूनियन बैंक आफ इंडिया, मनोज बरनवाल ,मुख्य प्रबंधक बी बी तिवारी एवं SBI  के मुख्य प्रबंधक निशांत, एफपीओ डीएस निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी  विभिन्न एफपीओ तथा शाखा प्रबंधक आदि मौजूद थे।


कार्यक्रम का संचालन अमोल कुमार अग्रवाल मुख्य प्रबंधक बडौदा यू पी बैंक ने किया।

Post a Comment

0 Comments