*जनपद के सभी थानो पर आयोजित किया थाना समाधान दिवस*

 *जनपद के सभी थानो पर आयोजित किया थाना समाधान दिवस*


मण्डलायुक्त, उप पुलिस महानिरीक्षक ने थाना को0 देहात एवं जिलाधिकारी ने विन्ध्याचल में आये हुये फरियादियों की सुनी जन समस्याए

आख्या लगाने से पूर्व मौके पर जाकर दोनो पक्षो को बुलाकर समस्या का कराये निस्तारण -मण्डलायुक्त

थाना दिवस में प्राप्त प्रार्थना पत्रो का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण न होने पर जिलाधिकारी ने की सम्बन्धित उप जिलाधिकारी व सम्बन्धित थानाध्यक्ष व लेखपाल से स्पष्टीकरण की मांग

अनुपस्थित रहने पर एक अन्य लेखपाल का वेतन रोकने के साथ ही स्पष्टीकरण की गयी मांग

(प्रधान संपादक आकाश मौर्य सत्य हिंदी टीवी) 

मिर्जापुर 09 मार्च 2024- शासन के मंशानुरूप जनपद के सभी थानो में थाना समाधान दिवस का आयोजन किया गया। थाना को0 देहात में मण्डलायुक्त डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 एवं उप पुलिस महानिरीक्षक आर0पी0 सिंह तथा जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने थाना विन्ध्याचल में आये हुये फरियादियोें की समस्याओं को सुना गया हैं। मण्डलायुक्त द्वारा फरियादियों की समस्याओ को सुनने में पाया गया कि अधिकांश समस्याए जमीन विवाद से सम्बन्धित है जिस पर लेखपाल व पुलिस टीम भेजकर समस्या के निस्तारण हेतु निर्देशित किया गया। उन्होने अपील करते हुये कहा कि छोटे-छोटे विवादो में उनमें आपस में बात करके निस्तारण करायें। उन्होने लेखपालो को निर्देशित करते हुये कहा कि निस्तारण आख्या लगाने से पूर्व मौके पर जाकर दोनो पक्षो को बुलाकर समस्या का निस्तारण कराते हुये ही आख्या प्रेषित करें, यह भी सुनिश्चित करे कि निस्तारण आख्या गुणवत्तापूर्ण होनी चाहियें।

जिलाधिकारी ने प्रियंका निरंजन ने थाना विन्ध्याचल में फरियादियों की समस्याओं का सुनने के पश्चात बनाये गये शिकायत रजिस्टर को भी देखा गया जिसमें कमिंया पाये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि रजिस्टरों में सुधार करने का निर्देश दिया। उन्होने थाना दिवस में लेखपाल व कानूनगो की उपस्थित को देखा। थाना समाधान समाप्त के पूर्व ही लेखपाल प्रांजल उपाध्याय अनुपस्थित पर पाये गये जिस जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये एक एक दिन का वेतन अवरूद्ध करते हुये स्पष्टीकरण की मांग की गयी। उन्होने कहा कि सभी कानून गो व लेखपाल यह सुनिश्चित करके कि आई0जी0आर0एस0 से सम्बन्धित प्रकरणो को गम्भीरता से लेते हुये राजस्व के मामलो में नजरी नक्शा के साथ आख्या अपलोड करना सुनिश्चित करें। उन्होने थाना विन्ध्याचल में शिकायत/आख्या रजिस्टर अवलोकन करने पर पाया गया आख्या देने वाले अधिकारी के हस्ताक्षर व दिनांक अंकित नही होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुय कहा कि थाना समाधान दिवस निस्तारण अत्यंत असंतोषजनक एवं निस्तारण की गुणवत्ता खराब पाये जाने पर जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक से कहा कि सम्बन्धित थानाध्यक्ष से स्पष्टीकरण तलब करते हुये पायी गयी कमियो का निवारण करवायें तथा उप जिलाधिकारी व लेखपालो से भी स्पष्टीकरण की मांग की गयी। उन्होने कहा कि जिला बदर हो गये अभियुक्तो का नाम सम्बन्धित थाने पर अवश्य चस्पा किया जायें। इस दौरान नगर मजिस्ट्रेट लाल बहादुर सिंह उपस्थित रहें।

थाना समाधान दिवस पर प्राप्त प्रार्थना पत्र यथा-थाना को0शहर पर 06 प्रार्थना पत्र प्राप्त, 04 निस्तारित, थाना को0कटरा पर 08 प्रार्थना पत्र प्राप्त 01 निस्तारित, थाना विन्ध्याचल पर 23 प्रार्थना पत्र प्राप्त 03 निस्तारित, थाना को0देहात पर 24 प्रार्थना पत्र प्राप्त 03 निस्तारित, थाना चील्ह पर 11 प्रार्थना पत्र प्राप्त 09 निस्तारित, थाना कछवां पर 11 प्रार्थना पत्र प्राप्त 01 निस्तारित, थाना पड़री पर 12 प्रार्थना पत्र प्राप्त 11 निस्तरित, थाना लालगंज पर 08 प्रार्थना पत्र प्राप्त 03 निस्तारित, थाना हलिया पर 05 प्रार्थना पत्र प्राप्त 01 निस्तारित, थाना जिगना पर 15 प्रार्थना पत्र प्राप्त 06 निस्तारित, थाना ड्रमण्डगंज पर 02 प्रार्थना पत्र प्राप्त, थाना सन्तनगर 02 प्रार्थना पत्र प्राप्त 01 निस्तारित, थाना चुनार पर 02 प्रार्थना पत्र प्राप्त 02 निस्तारित, थाना अदलहाट पर 16 प्रार्थना पत्र प्राप्त 07 निस्तारित, थाना मड़िहान पर 07 प्रार्थना पत्र प्राप्त 04 निस्तारित, थाना राजगढ़ पर 04 प्रार्थना पत्र 01 निस्तारित, थाना अहरौरा पर 05 प्रार्थना पत्र प्राप्त 04 निस्तारित तथा शेष मामलों के निस्तारण हेतु राजस्व एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम को रवाना किया गया ।

Post a Comment

0 Comments